• Sat. Oct 5th, 2024

    दिल्ली: कैंसर की नकली दवा बनाने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह का भंडोफोड़, 7 गिरफ्तार

    Medicines

    दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक अंतर्राष्ट्रीय गिरोह को उसकी दवाओं की बनावट और वितरण के लिए गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इस मामले में सात आरोपियों को पकड़ा, जिनमें दिल्ली के कैंसर अस्पताल के कर्मचारी भी हैं. इन आरोपियों ने कैंसर के इंजेक्शनों में नकली दवाएँ भरकर उन्हें बेचा था. ये नकली दवाएँ चीन और अमेरिका जैसे देशों में भी बेची जाती थीं.

    Also Read: Maharashtra: Bus Driver With Bullet In Arm Drives 30 Km To Save 35 Passengers After Car Chase

    बना रहे थे नकली दवाइयां

    क्राइम ब्रांच ने आरोपियों के कब्जे से 89 लाख रुपये नकद, 18 हजार रुपये के डॉलर और चार करोड़ रुपये की 7 अंतरराष्ट्रीय और 2 भारतीय ब्रांडों की नकली कैंसर दवाएं बरामद की है. स्पेशल सीपी क्राइम ब्रांच शालिनी सिंह के मुताबिक, तीन महीने की जांच के बाद उनकी टीम ने इस गिरोह का भंडाफोड़ किया है. उन्होंने बताया कि पुलिस टीम ने दिल्ली-एनसीआर में 7- 8 जगहों पर एक साथ छापेमारी की. रेड के दौरान डीएलएफ कैपिटल ग्रीन्स, मोती नगर के दो फ्लैट में नकली दवाइयां बनाते हुए पकड़ी गईं.

    Also Read: बंगलूरू: स्वीमिंग पूल में इस्तेमाल किया पीने का पानी तो लगेगा जुर्माना

    पुलिस ने बताया कि यहां पर विफिल जैन नाम के एक आरोपी ने दवा और इंजेक्शन लगाने का यूनिट लगाई हुई थी. विफिल जैन ही नकली दवा के इस रैकेट का सरगना है. इन जगहों पर नकली कैंसर की दवा को शीशियों को फिर से भरने और बनाने के लिए यानि रीफिलिंग और पैकेजिंग का काम किया था जाता था. पुलिस ने फ्लेट्स से 3 कैप सीलिंग मशीनें, 1 हीट गन मशीन और 197 खाली शीशियां बरामद की हैं. नीरज चौहान नाम के एक आरोपी ने गुरुग्राम के एक फ्लैट में नकली कैंसर इंजेक्शन और शीशियों का बड़ा जखीरा जमा कर रखा था. पुलिस को यहां पर नकली कैंसर इंजेक्शनों की 137 शीशियां, 519 खाली शीशियां और शीशियों के 864 खाली पैकेजिंग बॉक्स मिले हैं. नीरज की निशानदेही पर उसके चचेरे भाई तुषार चौहान को भी गिरफ्तार किया गया, वह भी इस सप्लाई चेन में शामिल था.

    Also Read: फतेहपुर: 150 KM की रफ्तार से दौड़ रही थी कार, खुले एयरबैग भी नहीं बचा सके जान

    कैंसर अस्पताल के दो कर्मचारी भी गिरफ्तार

    दिल्ली के यमुना विहार से परवेज़ नाम के शख्स को गिरफ्तार किया गया, वह विफिल जैन के लिए खाली शीशियों की व्यवस्था करता था. उसके कब्जे से 20 खाली शीशियां बरामद हुईं. वहीं दिल्ली स्थित कैंसर अस्पताल के दो कर्मचारी कोमल तिवारी और अभिनय कोहली को भी गिरफ्तार किया गया. ये लोग अस्पताल में खाली हुई शीशियों को इन आरोपियों को उपलब्ध कराते थे. पुलिस ने नकली दवा का रैकेट चलाने के मामले में सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इनके नाम विफिल जैन , शत, नीरज चौहान , परवेज़, कोमल तिवारी, अभिनय कोहली और तुषार चौहान हैं. 

    Also Read: सेला टनल खुलने पर चीन बोला- अरुणाचल हमारा हिस्सा

    Share With Your Friends If you Loved it!