• Sat. Oct 5th, 2024

    पुतिन विरोधी नवलनी के करीबी लियोनिड वोल्कोवल पर जानलेवा हमला

    लियोनिड वोल्कोवल

    रूसी राष्ट्रपति पुतिन के विरोधी एलेक्सी नवालनी के निकट लियोनिड वोल्कोवल पर एक जानलेवा हमला हुआ। नवालनी की टीम की प्रवक्ता किरा यर्मिश ने इस घटना की सूचना दी।

    उन्होंने बताया कि हमला यूरोपीय देश लिथुआनिया में हुआ। हमलावर ने उनकी कार के विंडशील्ड को तोड़ा, फिर उनकी आँखों में टियर गैस छिड़की और फिर हथौड़े से हमला किया। वो गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। किरा यर्मिश ने वोल्कोवल की कुछ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर साझा की हैं।

    Read Also : भारत और रूस में ‘नॉर्थ सी रूट’ को लेकर हुई बातचीत

    राजनीति से प्रेरित हो सकता है लियोनिड वोल्कोवल पर हमला

    हमले की वजह फिलहाल सामने नहीं आई है। लिथुआनिया पुलिस इस मामले में जांच कर रही है। BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, नवलनी की टीम के मेंबर इवान जादानोव ने कहा- हमलावर ने छुपकर हमला किया। इससे साफ होता है कि यह राजनीति से प्रेरित हमला था। 43 साल के लियोनिद वोल्कोवल पर रूस में कई केस दर्ज हैं। सभी आरोप राजनीति से जुड़े हैं। वो पिछले साल तक नवलनी के एंटी-करप्शन फाउंडेशन के चैयरमैन थे। सुरक्षा कारणों की वजह से वो कई सालों से रूस के बाहर रह रहे थे।

    Read Also : दिल्ली: कैंसर की नकली दवा बनाने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह का भंडोफोड़, 7 गिरफ्तार

    16 फरवरी को जेल में हुई थी नवलनी की मौत

    नवलनी की मौत 16 फरवरी को रूस की सबसे खतरनाक जेल पोलर वुल्फ में हुई थी। जेल अफसरों ने कहा था- नवलनी की तबीयत खराब हुई थी। वे टहलकर लौटे थे, जिसके बाद उन्हें अच्छा महसूस नहीं हो रहा था। इसके बाद वे बेहोश होकर गिर गए थे।
    हालांकि, मौत की असली वजह सामने नहीं आई। नवलनी की टीम का कहना है कि पुतिन का प्रशासन नवलनी की मौत का सच छिपाने की कोशिश कर रहा है। नवलनी की प्रवक्ता किरा यारमाइश ने कहा कि था उन्हें पूरा यकीन है कि नवलनी की हत्या की गई है। इसके आदेश खुद राष्ट्रपति पुतिन ने दिए थे।

    Read Also : बाइडेन-ट्रंप फिर से US राष्ट्रपति चुनाव में आमने-सामने नामांकन किया पक्का

    Share With Your Friends If you Loved it!