• Fri. Sep 20th, 2024

    31 मार्च को बैंक खुले रहेंगे या बंद RBI ने किया ये बड़ा ऐलान

    RBI

    अगर आपके पास बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम अटका हुआ है, तो बैंक जाने से पहले आपको छुट्टियों की लिस्ट देखनी चाहिए। क्योंकि बैंकों की छुट्टियाँ रहेंगी, तो आपके बैंक से जुड़े जरूरी काम अटक सकते हैं। बैंकों को सरकारी कामकाज के लिए 31 मार्च को शाखाएं खोलने का निर्देश दिया गया है। 31 मार्च को रविवार है और यह चालू वित्त वर्ष का अंतिम दिन है। आरबीआई ने बयान में कहा है, “भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है ताकि वित्त वर्ष 2023-24 में प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सके।”

    Also Read : Danish Ali, suspended BSP leader and Lok Sabha MP, joins Congress

    मार्च महीने में कुल 14 दिन बैंक की छुट्टियां 

    इससे पहले RBI ने जो राष्ट्रीय स्तर पर बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी की थी इसमें कहा गया था कि 31 मार्च 2024 यानी रविवार को देशभर में बैंक बंद रहेंगे. बता दें कि RBI ने साल 2024 के लिए बैंकों के छुट्टियों (Bank Holidays 2024) की लिस्ट जारी की है उसमें अलग-अलग राज्यों में होने वाले कई त्‍योहारों की छुट्टियों (Bank Holidays March 2024) के अलावा शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं. इसके अनुसार, मार्च महीने में कुल 14 दिन बैंक बंद रहने वाले थे.

    आरबीआई की ऑफिशियल बेवसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, मार्च महीने के आगामी हफ्ते में कई दिन बैंकों की छुट्टियां (March Bank Holidays) रहने वाली हैं. ऐसे में अगर बैंकिंग से जुड़ा कोई जरूरी काम अटका हुआ है तो बैंक जाने से पहले छुट्टियों की लिस्‍ट (Bank Holidays In March 2024) जरूर देख लें, क्योंकि जब बैंकों की छुट्टियां रहेगी तो आपके बैंक से जुड़े जरूरी काम अटक सकते हैं.

    Also Read : Priyanka Chopra Visits Ram Mandir Along With Nick Jonas And Malti Marie

    Share With Your Friends If you Loved it!