• Sat. Oct 5th, 2024

    अमेरिका पुलिस की फायरिंग में अश्वेत कार ड्राइवर की मौत

    अमेरिका पुलिस

    अमेरिका की शिकागो पुलिस ने एक व्यक्ति की कार पर केवल 41 सेकंड में 96 गोलियां चलाई। इस हमले में कार के ड्राइवर डेक्सटर रीड की मौत हो गई। यह घटना 21 मार्च को हुई थी। हालांकि, इस हमले से संबंधित वीडियो अब सार्वजनिक हो गया है।

    वीडियो घटना के दौरान मौजूद एक पुलिस अफसर की यूनिफॉर्म पर लगे बॉडी कैम में रिकॉर्ड हुआ था। इस में 5 पुलिस अफसरों को एक सफेद रंग की कार पर फायर करते देखा जा सकता है। गोलियों की आवाज भी आ रही है। पुलिस का कहना है कि रीड ने पहले एक अफसर पर फायर किया था। इसके जवाब में बाकी अफसरों ने फायरिंग की। हालांकि, वीडियो में रीड फायर करता नहीं दिख रहा है। हालांकि, उसकी कार से गन बरामद की गई।

    Read Also : SC Allows MLA Abbas Ansari at Father’s Death Ceremony

    पुलिस ने कहा- रीड ने पहले गोलियां चलाईं

    वीडियो में देखा जा सकता है कि पुलिस ने 26 साल के डेक्सटर रीड की कार रोकी। उसने खिड़की का कांच खोला फिर बंद किया। पुलिस ने उससे कई बार बाहर आने के लिए कहा। जब रीड बाहर नहीं निकला तो अफसरों ने अपनी गन निकाली। इसके बाद गोलियां चलानी शुरू कर दीं। इसके बाद रीड को कार से निकलते और जमीन पर गिरते देखा गया। पुलिस ने फायरिंग जारी रखी।

    मामले की जांच कर रही पुलिस अकाउंटेबिलिटी टीम का कहना है कि डेक्सटर रीड ने पहले पुलिस पर गोलियां चलाईं। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने उस पर फायर किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रीड ने 40 गोलियां चलाई थीं।

    Read Also : US Warns It Will Hold China Accountable If Russia Makes Gains In Ukraine

    अमेरिका में बढ़ रहा नस्लभेद

    ऐसा बिल्कुल नहीं है कि अमेरिका में सिर्फ अश्वेत ही मारे जाते हैं। श्वेत भी मारे जाते हैं, लेकिन ‘द इकोनॉमिस्ट’ की एक रिपोर्ट में आंकड़ों के हवाले से बताया गया था- पुलिस के हाथों मारे जाने वाले श्वेतों की तुलना में अश्वेतों की संख्या 3 गुना ज्यादा है। US की जेलों में 33% कैदी अश्वेत हैं।

    Read Also : Maharashtra CMO gets notice over party meeting at CM’s official residence

    Share With Your Friends If you Loved it!