• Sat. Oct 5th, 2024

    Voter ID Card के बिना भी डाल पाएंगे वोट, इन डॉक्यूमेंट्स को रखें तैयार

    Voter

    लोक सभा चुनाव 2024 आज से शुरू हो गए हैं, और यह एक महत्वपूर्ण क्षण है जब हर नागरिक को अपने संवैधानिक अधिकार के तहत वोट डालने का अधिकार होता है। यदि आपकी आयु 18 साल या उससे अधिक है, और आप वोट डालने के लिए तैयार हैं, तो ध्यान दें कि आपके पास एक Voter ID कार्ड होना चाहिए। वोटर आईडी कार्ड पोलिंग बूथ पर वोट डालने से पहले दिखाना आवश्यक है, क्योंकि इसके माध्यम से वोटर की पहचान सत्यापित की जाती है, जिससे किसी अन्य व्यक्ति द्वारा वोट देने का अपराध नहीं हो पाए।

    Read also:ओटीटी के बाद टीवी पर दस्तक देने वाली है ब्लॉकबस्टर फिल्म हनुमान

    Voter ID के अलावा कई डॉक्यूमेंट को दिखाकर वोट की अनुमति

    इसका जवाब है… हां, अगर आप रजिस्टर्ड वोटर हैं तो आप बिना वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card Online) के भी वोट डाल सकते हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, वोटर आईडी के अलावा और भी कई ऐसे डॉक्यूमेंट हैं जिनको दिखाकर वोट (How to Vote) करने की अनुमति मिल जाती है. इसके लिए चुनाव आयोग ने उन 12 डॉक्यूमेंट के बारे में बताया है. जिसमें से कोई भी एक डॉक्यूमेंट होने पर वोट डाला जा सकता है. तो चलिए जान लेतें हैं वोटर कार्ड न होने पर वोट डालने के लिए अनिवार्य डॉक्यूमेंट क्या-क्या हैं…

    इन डॉक्यमेंट्स के नाम इस प्रकार हैं…

    1. आधार कार्ड
    2. पैन कार्ड
    3. यूनिक डिसएबिलिटी आईडी यानी UDID आईडी
    4. सर्विस आईडी कार्ड
    5. पोस्ट ऑफिस और बैंक द्वारा जारी किया गया पासबुक
    6. लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी किया गया हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड
    7. ड्राइविंग लाइसेंस
    8. पासपोर्ट
    9. नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) के तहत RGI द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड
    10. पेंशन कार्ड
    11. MP-MLA और MLC के लिए जारी ऑफिशियल आईडी कार्ड
    12. मनरेगा जॉब कार्ड

    Read also:भारत के खनन और निर्माण उपकरण उद्योग में गिरावट का पूर्वानुमान

    वोट डालने के लिए वोटर लिस्ट में नाम होना अनिवार्य

    हालांकि, सिर्फ आईडी कार्ड होने भर से आप वोट नहीं डाल पाएंगे. इसके लिए सबसे अहम शर्त ये है कि आपका नाम वोटर लिस्ट (Search your name in voters list) में होना चाहिए. वोट डालने के लिए वोटर लिस्ट में नाम होना अनिवार्य होता है. ऐसे में आप यह चेक कर लें कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं. वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का प्रोसेस काफी आसान है.

    इस तरह वोटर लिस्ट में चेक करें अपना नाम

    अब पहले ऑप्शन आनी Search by EPIC के ज़रिये वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको लैंग्वेज सेलेक्ट करने EPIC नंबर भरना होगा. इसके बाद अपना स्टेट सेलेक्ट कर लें और कैप्चा कोड भरकर सर्च पर क्लिक कर लें. इस तरह बस कुछ सेकेंड में आपको अपना नाम और पोलिंग सेंटर से जुड़ी सारी डिटेल मिल जाएगी.

    वहीं, अगर आपको अपना EPIC नंबर याद नहीं है तो आप वोटर लिस्ट में अपना नाम और अन्य डिटेल को मोबाइल नंबर (Search by Mobile) के ज़रिये भी चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए. इसके अलावा वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए Search by Details का भी ऑप्शन है. इ़समें अपना नाम, जेंडर और डेट ऑफ बर्थ के अलावा मांगे गए सभी डिटेल को भरने के बाद आपकी डिटेल्स स्क्रीन पर नज़र आएंगी

    Read also:रामनवमी पर बंगाल में बमबाजी, ममता बनर्जी के भड़काऊ भाषण के कारण भड़की हिंसा

    वोटर लिस्ट में नाम नहीं है तो नहीं डाल पाएंगे वोट

    इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके पास वोटर आईडी है और आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आप वोट नहीं डाल सकते हैं. वहीं, अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है और आपके पास वोटर आईडी नहीं है,तो भी आप चुनाव आयोग द्वारा बताए गए डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल करके वोट डाल सकते हैं.

    Share With Your Friends If you Loved it!