• Sat. Oct 5th, 2024

    राजस्थान में गर्मी से छुटकारा IMD ने बताया कब होगी मानसून की एंट्री

    Rajasthan

    राजस्थान में पड़ रहीं भीषण गर्मी के बाद रविवार देर रात में हुई बारिश से प्रदेश के कई जिलों मे गर्मी से राहत मिली है. इसी के साथ जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र की ताजा जानकारी के अनुसार उत्तरी राजस्थान के उपर एक नया चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है , जिसके वजह से आने वाले दिनों में यहां के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है. बाकि राजस्थान में गर्मी के तेवर कम देखने को नहीं मिलेगंगे बल्कि आने वाले दिनों में पारा और भी बढ़ने की आशंका जताई गई है. वहीं देश के सबसे गर्म राज्यों में राजस्थान का गंगानगर 46.7 डिग्री तापमान के साथ चौथे स्थान पर रहा. 

    Also Read : UP: Rs 99,99,94,95,999.99 Credited In Account After Bank Software Goes Wrong

    राजस्थान में मानसून को लेकर IMD ने दी जानकारी

    वहीं भारतीय मौसम विभाग (IMD)ने मानसून को लेकर भी जानकारी जारी की गई है. जिसके अनुसार मानसून देश के दक्षिणी हिस्से में एंटर कर अंडमान-निकोबार पहुंच गया है. 31 मई तक इसके केरल पहुंचने की भी संभावना जताई गई है. बता दें कि पिछले साल भी मानसून ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 19 मई को ही एंट्री ली थी, लेकिन केरल में 9 दिन देरी से 8 जून को पहुंचा था. वहीं अगर जब ठीक रहा तो इस बार भी मानसून के राजस्थान में 25 जून से 6 जुलाई तक पहुंचने के आसार हैं.

    Also Read : Nagpur: State Excise official caught taking Rs 3.25 lakh bribe

    जयपुर मौसम विभाग की ओर से बाकी अन्य जिलों के लिए भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है. अगले तीन-चार दिन लू चलेगी और भीषण गर्मी का दूसरा चरण 24 मई के बाद से शुरू होगा. उसमें दिन का तापमान 47 डिग्री तक पहुंचने का अंदेशा जताया गया है. वहीं  मौसम विभाग के अनुसार अगले चार-पांच दिन पारा 44 से 45 डिग्री के बीच रहेगा. आपको बता दें कि इससे पहले बीते दस साल में मई महीने में एक बार तापमान 2016 में 46.5 डिग्री पहुंचा था. उसके बाद इस मई के महीने में यह पारा जल्द ही क्रॉस कर लेगा.

    Also Read : 25 दिन बाद घर लौटे ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के सोढ़ी उर्फ़ गुरुचरण सिंह

    Share With Your Friends If you Loved it!
    2 thoughts on “राजस्थान में गर्मी से छुटकारा IMD ने बताया कब होगी मानसून की एंट्री”

    Comments are closed.