• Fri. Oct 18th, 2024

    हैकर्स के निशाने पर Telegram, कंपनी की सलाह- जल्द से जल्द एप अपडेट करें

    Telegram

    अगर आप भी Telegram एप का उपयोग करते हैं, तो आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी है। साइबर सुरक्षा फर्म ESET ने टेलीग्राम के एंड्रॉयड एप में एक गंभीर कमजोरी का पता लगाया है, जिसका उपयोग करके हैकर्स Telegram को आसानी से हैक कर सकते हैं। इसके अलावा, इस कमजोरी का फायदा उठाकर हैकर्स आपको हानिकारक और नुकसानदायक फाइलें भी भेज सकते हैं। यह खामी पिछले महीने ही पाई गई थी, लेकिन अब कंपनी को इसकी जानकारी मिली है।

    Also read: कुपवाड़ा में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

    रिपोर्ट के अनुसार, इस बग का नाम “EvilVideo” है, और इसके माध्यम से खतरनाक फाइलें लोगों को भेजी जा रही हैं। इन फाइलों में केवल 30 सेकंड का वीडियो होता है। इस बग वाली फाइलें टेलीग्राम के चैनल, ग्रुप और निजी चैट में साझा की जा रही हैं।

    Also read: Internet Buzzes Over Lady Gaga and Joaquin Phoenix’s Joker: Folie A Deux Trailer

    आमतौर पर, जब हमें टेलीग्राम पर कोई वीडियो मिलता है, तो वह स्वचालित रूप से डाउनलोड हो जाता है। ESET की रिपोर्ट के अनुसार, यह बग टेलीग्राम के पुराने वर्जन पर सक्रिय है। यदि आपका टेलीग्राम एप 10.14.5 या इससे पहले का वर्जन है, तो आपको तुरंत अपने एप को अपडेट करना चाहिए।

    Also read: भारतीय हॉकी टीम के मशहूर गोलकीपर श्रीजेश ने की संन्यास की घोषणा

    ESET ने इस बग की पहचान 26 जून 2024 को की थी और उसी समय टेलीग्राम को इसकी जानकारी दी थी, लेकिन कंपनी ने उस समय इसे गंभीरता से नहीं लिया। इस बग को अब टेलीग्राम के एंड्रॉयड वर्जन 10.14.5 के साथ ठीक कर दिया गया है।

    Share With Your Friends If you Loved it!
    One thought on “हैकर्स के निशाने पर Telegram, कंपनी की सलाह- जल्द से जल्द एप अपडेट करें”

    Comments are closed.