• Fri. Sep 20th, 2024

    कौन था इस्माइल हानिया, जिसकी ईरान में हुई हत्या

    ismael hania

    इजरायल-हमास संघर्ष के बीच एक चौंकाने वाली खबर आई है। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने बताया कि हमास के प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या कर दी गई है। कई वर्षों से इस्माइल हानिया हमास का नेतृत्व कर रहे थे। पिछले साल अक्टूबर में इजरायल में नागरिकों के नरसंहार की योजना बनाने का आरोप भी हानिया पर था। आइए जानते हैं इस्माइल हानिया के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें।

    Also Read : वायनाड में भूस्खलन से भारी तबाही: PM मोदी की निगरानी में राहत कार्य

    इस्माइल हानिया ने प्रधानमंत्री का पद संभाला

    इस्माइल हानिया हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो का प्रमुख था और फलस्तीनी प्राधिकरण की दसवीं सरकार में प्रधानमंत्री रह चुका था। 2006 में प्रधानमंत्री बनने के एक साल बाद, फलस्तीनी नेशनल अथॉरिटी के प्रमुख महमूद अब्बास ने उसे पद से हटा दिया, क्योंकि गाजा पट्टी पर अल-क़ासम ब्रिगेड ने कब्जा कर लिया था और फतह आंदोलन के नेताओं को बाहर निकाल दिया था। बीबीसी के अनुसार, 1989 में इजरायल ने हानिया को तीन साल तक कैद में रखा था और फिर उसे हमास के अन्य नेताओं के साथ मार्ज अल ज़ुहुर निर्वासित कर दिया था, जहाँ वह एक साल रहा और निर्वासन समाप्त होने के बाद गाजा लौट आया।

    Also Read : हावड़ा-मुंबई ट्रेन के 18 डिब्बे पटरी से उतरे, 2 की मौत, 20 घायल

    अमेरिका ने घोषित किया आतंकी

    अमेरिकी विदेश विभाग ने 2018 में इस्माइल हानिया को आतंकवादी घोषित किया था। 2017 में वह हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो का प्रमुख चुना गया । लेकिन गाजा में न रहकर कतर में रहता था। इजराइल से जारी युद्ध के दौरान हानिया ने कतर और मिस्र की मध्यस्थता में शांति वार्ता का नेतृत्व किया। मई में अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय ने हानिया के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट की मांग की थी। वह हमास का नेता था और नए ईरानी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह के लिए ईरान दौरे पर था। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के अनुसार, तेहरान में हानिया के ठिकाने पर हुए हमले।

    Also Read : Manu Bhaker Makes History at Paris Olympics, Wins Bronze with Sarabjot Singh in 10m Air Pistol Mixed Team Event

    Share With Your Friends If you Loved it!
    2 thoughts on “कौन था इस्माइल हानिया, जिसकी ईरान में हुई हत्या”

    Comments are closed.