• Fri. Sep 20th, 2024

    जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने इस्तीफा देने की घोषणा की

    Fumio Kishida

    जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने घोषणा की है कि वह अगले महीने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देंगे। किशिदा ने कहा कि वह सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के अध्यक्ष पद के चुनाव में भाग नहीं लेंगे, और नए अध्यक्ष के चयन के बाद प्रधानमंत्री पद छोड़ देंगे। बुधवार को मीडिया से बात करते हुए किशिदा ने बताया कि उन्होंने एलडीपी अध्यक्ष के रूप में फिर से चुनाव न लड़ने का निर्णय लिया है। इस फैसले का अर्थ है कि किशिदा अगले महीने एलडीपी के नए नेता के चुनाव तक प्रधानमंत्री बने रहेंगे।

    Also Read : राहुल गांधी सबसे खतरनाक, जहरीले और विनाशकारी हैं

    क्या इन कारणों की वजह से किशिदा ने की घोषणा

    जापान की सत्ताधारी पार्टी एलडीपी इन दिनों विवादों में घिरी हुई है, खासकर यूनिफिकेशन चर्च के साथ उसके संबंधों के खुलासे और पिछले दिसंबर में राजनीतिक फंडिंग से जुड़े विवाद के कारण पार्टी नकारात्मक सुर्खियों में रही है। इसके अलावा, किशिदा की कैबिनेट की अप्रूवल रेटिंग भी पिछले आठ महीनों से लगातार गिर रही है, और यह केवल 20 प्रतिशत के आसपास बनी हुई है। पार्टी के अंदर ही मौजूदा उन की सरकार के खिलाफ विरोध के स्वर उठने लगे हैं, और कई पार्टी नेताओं का मानना है कि वर्तमान सरकार के नेतृत्व में अगले आम चुनाव जीतना बेहद कठिन होगा।

    Also Read : नरेंद्र मोदी के राजनीतिक उत्तराधिकारी के संभावित दावेदार: अमित शाह, योगी आदित्यनाथ या कोई और

    किशिदा के इस्तीफे का दबाव

    फूमिया ने अक्तूबर 2021 को जापान के प्रधानमंत्री का पद संभाला था। किशिदा ने योशीहाइद सुगा की जगह ली थी।गौरतलब है कि बीते अप्रैल में जापान के कई शहरों में उपचुनाव हुए थे, जिनमें नागासाकी, शिमाने और टोक्यो जैसे शहर शामिल हैं। उस उपचुनाव में एलडीपी को हार का सामना करना पड़ा था। उस वक्त भी किशिदा के इस्तीफे की मांग हुई थी, लेकिन किशिदा ने उस वक्त पद छोड़ने से इनकार कर दिया था। इससे साफ है कि उन पर लंबे समय से पद छोड़ने का दबाव था और अब आखिरकार उन्होंने पद छोड़ने का एलान कर दिया है। 

    Also Read : कोलकाता में डॉक्टर की हत्या को लेकर देशभर में प्रदर्शन जारी, दिल्ली से केरल तक आज भी हड़ताल पर डॉक्टर

    Share With Your Friends If you Loved it!
    2 thoughts on “जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने इस्तीफा देने की घोषणा की”
    1. I do not even know how I ended up here but I thought this post was great I do not know who you are but certainly youre going to a famous blogger if you are not already Cheers

    2. of course like your website but you have to check the spelling on several of your posts A number of them are rife with spelling issues and I in finding it very troublesome to inform the reality on the other hand I will certainly come back again

    Comments are closed.