• Thu. Sep 19th, 2024

    पेरिस से दिल्ली पहुंचीं विनेश फोगाट, स्वागत के दौरान हुईं भावुक

    Vinesh Phogat

    पेरिस ओलंपिक से भारत की बेटी, पहलवान विनेश फोगाट, दिल्ली लौट आईं। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उनका भव्य स्वागत किया गया। सैकड़ों लोगों की भीड़ और परिवार वालों को देखकर वे भावुक हो गईं और आंसू बहाने लगीं। उनकी भावनाओं को देखकर हर कोई प्रभावित हो गया। विनेश के चेहरे से आंसू नहीं थम रहे थे और वे लगातार उन्हें पोंछ रही थीं। उनके मुंह से एक भी शब्द नहीं निकला। दिल्ली एयरपोर्ट पर उनके स्वागत के लिए उनकी फैमिली के साथ-साथ भारत के स्टार रेसलर ओलंपिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक भी मौजूद थे।

    Also Read: Maharashtra CM Eknath Shinde launches ‘Majhi Ladki Bahin Yojana’

    विनेश फोगाट का दिल्ली में भव्य स्वागत, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

    उल्लेखनीय है कि उन्हें पेरिस ओलंपिक में तब मुश्किल हालातों का सामना करना पड़ा था, जब उन्हें आधिकारिक वजन के दौरान 100 ग्राम अधिक वजन पाए जाने के बाद 50 किलोग्राम स्वर्ण पदक मैच से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। विनेश फोगाट के शनिवार को भारत आने को देखते हुए दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। पहले से अंदाजा था तक कि समर्थक बड़ी संख्या में जुटेंगे, इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस जवानों की तैनाती की गई थी।

    Also Read: ‘स्त्री 2’ की ताबड़तोड़ कमाई, 2 दिन में 100 करोड़ के पार

    ओलंपिक अयोग्यता और कोच अकोस के खुलासे पर नई जानकारी

    पहलवान ने ओलंपिक पोडियम पर न पहुंचने पर गहरा दुख व्यक्त किया था। अपनी व्यक्तिगत निराशा को भारत में महिलाओं के अधिकारों के लिए व्यापक संघर्ष से जोड़ा था, जिसे उन्होंने पूर्व कुश्ती महासंघ प्रमुख के खिलाफ अपने विरोध प्रदर्शन में समर्थन किया था। विनेश की अयोग्यता की परिस्थितियों के बारे में उनके कोच वोलेर अकोस ने विस्तार से बताया था, जिन्होंने वजन को कम करने के लिए पूरी रात मेहनत की थी। पेरिस खेलों के दौरान विनेश को प्रशिक्षित करने वाले अकोस ने अब हटाए गए फेसबुक पोस्ट में खुलासा किया कि अंतिम वेट-इन से एक रात पहले, पहलवान को एक भीषण और खतरनाक वजन-कम करने की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा।

    Also Read: Hygiene-Related Complaints by Railway Passengers Surge 500% Over Two Years

    उल्लेखनीय है कि कोच ने उनके बारे में कहा था- सेमीफाइनल के बाद 2.7 किलोग्राम अतिरिक्त वजन बचा था। हमने एक घंटा बीस मिनट तक एक्सरसाइज की, लेकिन फिर भी 1.5 किलो वजन बना रहा। सौना के 50 मिनट बाद, उस पर पसीने की एक बूंद भी नहीं दिखाई दी। कोई विकल्प नहीं बचा था, और आधी रात से सुबह 5:30 बजे तक, वह अलग-अलग कार्डियो मशीनों और कुश्ती चालों पर काम करती थी, एक बार में लगभग तीन-चौथाई घंटे, दो-तीन मिनट के आराम के साथ। फिर वह फिर शुरू हो गई। वह गिर गई, लेकिन किसी तरह हमने उसे उठाया और उसने सौना में एक घंटा बिताया।

    Also Read: कानपुर: साबरमती एक्सप्रेस के 25 डिब्बे पटरी से उतरे; रेलमंत्री ने कहा- भारी चीज से टकराकर उतरी

    Share With Your Friends If you Loved it!
    One thought on “पेरिस से दिल्ली पहुंचीं विनेश फोगाट, स्वागत के दौरान हुईं भावुक”
    1. Fantastic beat I would like to apprentice while you amend your web site how could i subscribe for a blog site The account helped me a acceptable deal I had been a little bit acquainted of this your broadcast offered bright clear concept

    Comments are closed.