• Thu. Sep 19th, 2024

    आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास लगातार दूसरे साल शीर्ष सेंट्रल बैंकर चुने गए

    Shaktikanta Das Governor of the Reserve Bank of India

    भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को अमेरिका की ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका द्वारा लगातार दूसरे साल विश्व के शीर्ष केंद्रीय बैंकर का खिताब दिया गया है। आरबीआई ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, “हमें यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को लगातार दूसरे साल ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड्स 2024 में ‘ए+’ रेटिंग मिली है।”

    Also Read: Bengaluru Biker Harasses Couple, Shatters Car Glass on Sarjapur Road

    शक्तिकांत दास को तीन केंद्रीय बैंक गवर्नरों की सूची में शीर्ष पर रखा गया है, जिन्हें ए+ रेटिंग दी गई है। ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका के एक बयान के अनुसार, मुद्रास्फीति नियंत्रण, आर्थिक विकास लक्ष्यों, मुद्रा स्थिरता और ब्याज दर प्रबंधन में सफलता के लिए ए से एफ तक के पैमाने पर ग्रेड दिए जाते हैं।

    Also Read: Consecutive earthquakes strike Jammu and Kashmir’s Baramulla, no damage reported

    वैश्विक सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड में शक्तिकांत दास को ‘ए+’ रेटिंग, विश्व के शीर्ष बैंकरों में शामिल

    ग्रेड ‘ए’ उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है, जबकि ‘एफ’ पूरी तरह से विफलता के लिए दिया जाता है। डेनमार्क के क्रिश्चियन केटल थॉमसन, भारत के शक्तिकांत दास और स्विट्जरलैंड के थॉमस जॉर्डन को केंद्रीय बैंकरों की ‘ए+’ श्रेणी में स्थान दिया गया है।

    Also Read: Jharkhand: Boy Chokes to Death After Rasgulla Gets Stuck in His Throat

    ग्लोबल फाइनेंस का वार्षिक सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड उन बैंकर्स को सम्मानित करता हैं जिनकी रणनीतियों ने मौलिकता, रचनात्मकता और दृढ़ता के माध्यम से अपने साथियों को पीछे छोड़ दिया। इन बैकरों ने अपने प्रमुख हथियार उच्च ब्याज दरों का इस्तेमाल किया। इनके ठोस प्रयासों से की मदद से दुनिया भर के देशों में महंगाई दर में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई।

    ग्लोबल फाइनेंस की ओर से 1994 से हर साल प्रकाशित सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड, यूरोपीय संघ, पूर्वी कैरिबियन सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ सेंट्रल अफ्रीकन स्टेट्स और सेंट्रल बैंक ऑफ वेस्ट अफ्रीकन स्टेट्स सहित लगभग 100 देशों, क्षेत्रों और जिलों के केंद्रीय बैंक गवर्नरों को ग्रेड दिया जाता है।

    Also Read: मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में बागेश्वर धाम जा रही टैक्सी ट्रक में घुसी, 7 की मौके पर मौत

    वैश्विक रैंकिंग में शीर्ष स्थान पाने पर प्रधानमंत्री ने आरबीआई गवर्नर को दी बधाई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को केंद्रीय बैंकरों की वैश्विक रैंकिंग में शीर्ष रेटिंग हासिल करने पर बधाई दी। पीएम ने आरबीआई गवर्नर के नेतृत्व को मान्यता मिलने पर उनकी सराहना की।  उन्होंने एक्स पर कहा, “आरबीआई गवर्नर श्री शक्तिकांत दास को इस उपलब्धि के लिए बधाई, और वह भी दूसरी बार। यह आरबीआई में उनके नेतृत्व और आर्थिक विकास और स्थिरता सुनिश्चित करने की दिशा में उनके काम को मिली मान्यता है।” 

    दास को अमेरिका स्थित ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका की ओर से लगातार दूसरे वर्ष वैश्विक स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर के रूप में स्थान दिया गया है। दास को दो अन्य केंद्रीय बैंक गवर्नरों के साथ सूची में शीर्ष पर रखा गया है, जिन्हें ए+ रेटिंग दी गई है।

    Also Read: अमेरिका से भारत लाया जा सकता है 26/11 मुंबई आतंकी हमलों का आरोपी तहव्वुर राणा

    Share With Your Friends If you Loved it!
    8 thoughts on “आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास लगातार दूसरे साल शीर्ष सेंट्रल बैंकर चुने गए”

    Comments are closed.