• Thu. Sep 19th, 2024

    पंजाब में पेट्रोल-डीजल महंगा, वैट बढ़ा और बिजली सब्सिडी खत्म

    Punjab CM

    पंजाब के वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने आज की कैबिनेट मीटिंग में कई महत्वपूर्ण फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैठक में खेतीबाड़ी नीति पर चर्चा की गई, जिसमें भूजल स्तर के गिरते स्तर पर चिंता जताई गई। इस समस्या के समाधान के लिए नहरी पानी को एक महत्वपूर्ण विकल्प के रूप में देखा जा रहा है।

    इसके अलावा, पंजाब में पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा दिया गया है। पेट्रोल पर वैट 61 पैसे और डीजल पर 92 पैसे बढ़ाया गया है। इस बढ़ोतरी से पेट्रोल पर 150 करोड़ और डीजल पर 395 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा। चीमा ने यह भी बताया कि हिमाचल, राजस्थान और हरियाणा की तुलना में पंजाब में पेट्रोल और डीजल पर वैट कम है।

    Also Read: Kangana Ranaut Claims Court Victory in ‘Emergency’ Case, but No Relief Yet

    कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि सात किलोवाट तक के बिजली कनेक्शन पर मिलने वाली तीन रुपये प्रति यूनिट की सब्सिडी समाप्त कर दी गई है। इसके अलावा, गुड्स ट्रांसपोर्टरों से पहले क्वार्टली टैक्स लिया जाता था, अब एक साल का इकट्ठा टैक्स लिया जाएगा। चार साल का टैक्स एक साथ जमा करने पर 10 प्रतिशत छूट दी जाएगी, और नए वाहनों पर आठ साल तक 20 प्रतिशत तक टैक्स में कमी की जाएगी।

    Also Read: PM Modi Meets Brunei Sultan Today At Luxury Palace

    चीमा ने बताया कि आज की बैठक में पंजाब में एजुकेशन नीति पर भी चर्चा हुई। स्किल और टेक्निकल बेस्ड एजुकेशन पॉलिसी तैयार की जाएगी, जिसमें एजुकेशन स्पेशलिस्टों के साथ काम किया जाएगा। इस बीच, दो लाख बच्चों ने स्कूल ऑफ एमिनेंस में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

    Share With Your Friends If you Loved it!
    2 thoughts on “पंजाब में पेट्रोल-डीजल महंगा, वैट बढ़ा और बिजली सब्सिडी खत्म”

    Comments are closed.