• Sat. Sep 28th, 2024

    पैरासिटामोल समेत 53 दवाएं क्वालिटी चेक में फेल: CDSCO की रिपोर्ट 

    medicines

    केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की ताजा रिपोर्ट में कुछ दवाओं का खुलासा हुआ है, जो सामान्यत: इलाज में उपयोग की जाती हैं, लेकिन गुणवत्ता परीक्षण में असफल पाई गई हैं. इनमें पैरासिटामोल, कैल्शियम और विटामिन डी की गोलियां भी शामिल हैं, जिन्हें लोग आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं.

    Also Read: Coldplay Mania Drives Mumbai Hotel Rates Up 300% for Concert Weekend

    क्वालिटी चेक में ये दवाएं फेल

    CDSCO ने जिन दवाइयों को फेल बताया है, उनमें पैंटोसिड टैबलेट भी शामिल है. यह दवा एसिड रिफ्लक्स के इलाज के लिए इस्तेमाल होती है. यह दवा सनफार्मा कंपनी बनाती है. इसके अलावा कैल्शियम और विटामिन डी की गोली भी क्वालिटी चेक पास नहीं कर पाई हैं. वहीं, शेलकल और पुल्मोसिल इंजेक्शन भी क्वालिटी चेक में फेल हो गए हैं. ये हाई ब्लडप्रेशर के इलाज में इस्तेमाल होते हैं. साथ ही, अल्केम हेल्थ साइंस के एंटीबायोटिक क्लेवम 625 भी दवा परीक्षण में विफल रही.

    Also Read: ‘लाडकी बहिन योजना महिलाओं का वोट पाने का जुगाड़’- भाजपा विधायक

    CDSCO ने जारी की लिस्ट

    CDSCO ने फर्जी, मिलावटी और गलत ब्रांडिंग वाली दवाइयों, चिकित्सा उपकरणों, टीकों और सौंदर्य प्रसाधनों की लिस्ट जारी की है. इनमें पल्मोसिल (सिल्डेनाफिल इंजेक्शन), पैंटोसिड (पैंटोप्राजोल टैबलेट आईपी), उर्सोकोल 300 (अर्सोडियोक्सीकोलिक एसिड गोलियां भारतीय फार्माकोपिया) शामिल हैं. इसके अलावा उर्सोकोल 300 टैबलेट का सैंपल भी फेल हुआ है, जो पित्ताशय की पथरी के इलाज में इस्तेमाल होती है. वहीं, लिवर की कुछ बीमारियों के इलाज में भी यह इस्तेमाल की जाती है. यह दवाई सन फार्मा कंपनी की है. टेल्मा एच (टेल्मिसार्टन 40 मिलीग्राम और हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड 12.5 मिलीग्राम टैबलेट आईपी), डेफ्लाजाकोर्ट टैबलेट (डेफकोर्ट 6 टैबलेट) भी परीक्षण में विफल रही.  

    Also Read: Veteran BJP leader Suryakanta Vyas, former Jodhpur MLA, dies of prolonged illness

    48 दवाइयां भी अनफिट

    जानकारी के मुताबिक, इसके अलावा मानक गुणवत्ता में सही नहीं पाए जाने वाली 48 दवाइयों की लिस्ट भी cdsco ने जारी की है. इसके साथ ही जिन कंपनियों ने ये दवाइयां बनाई हैं, उन्होंने इस पर अपने बयान जारी कर दिए हैं.

    Share With Your Friends If you Loved it!
    2 thoughts on “पैरासिटामोल समेत 53 दवाएं क्वालिटी चेक में फेल: CDSCO की रिपोर्ट ”

    Comments are closed.