• Sat. Oct 5th, 2024

    ईरान: तेहरान की मस्जिद से सुप्रीम लीडर खामनेई का ऐतिहासिक संबोधन

    Iran

    ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामनेई ने शुक्रवार को तेहरान में जुमे की नमाज के बाद लोगों को संबोधित किया। उन्होंने तेहरान की ग्रैंड मस्जिद से दिए अपने भाषण में मुस्लिमों से एकजुट होने की अपील की। इस अवसर पर हिजबुल्ला के नेता हसन नसरल्ला और ईरानी जनरल अब्बास निलफोरशान की याद में दुआ का आयोजन किया गया, जिसके बाद खामनेई ने जुमे की नमाज का नेतृत्व किया। इस भाषण को राष्ट्रीय संबोधन का रूप माना जा सकता है, जिसमें खामनेई ने इस्राइल पर तीखा प्रहार किया।

    Also Read : उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग ने दक्षिण कोरिया को दी परमाणु हमले की धमकी

    इस्राइल पर किए गए मिसाइल हमले को जायज़ ठहराया

    अपने भाषण में खामनेई ने कहा कि ‘यदि सभी मुस्लिम एकजुट हो जाएं तो दुश्मनों की हार निश्चित है। मुस्लिमों के बीच बंटवारे और मतभेद दुश्मनों के घमंड को दर्शाते हैं।’ खामनेई ने हालिया इस्राइल पर हुए मिसाइल हमलों को सही ठहराते हुए कहा, ‘इस्राइल पर मिसाइल हमला उचित और कानूनी रूप से सही था। हर देश को अपने हितों और सुरक्षा की रक्षा का अधिकार है। फलस्तीन और लेबनान के मुस्लिमों पर हो रहे हमलों के जवाब में ईरान ने मिसाइलें दागीं।

    Also Read : मराठी, बंगाली समेत 5 भाषाओं को मिला शास्त्रीय भाषा दर्जा

    ईरान-इस्राइल में चरम पर तनाव

    ईरान के सुप्रीम लीडर का यह संबोधन ऐसे समय हो रहा है, जब पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ा हुआ है और इस्राइल और हमास के बीच शुरू हुई लड़ाई, अब इस्राइल और हिजबुल्ला के बीच शुरू हो गई है और आगे इसके पूरे क्षेत्र में फैलने का डर है। ईरान के हमले के बाद इस्राइल ने जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है। साथ ही अमेरिका ने भी इस्राइल का साथ देने का एलान किया है। जो बाइडन ने अपने एक बयान में कहा है कि इस्राइल, ईरान के तेल के ठिकानों पर हमला कर सकता है। वहीं इस्राइल के लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले जारी हैं। ताजा हमले में इस्राइल ने बेरूत में हिजबुल्ला के एक ठिकाने को निशाना बनाया है, जिसमें हिजबुल्ला के शीर्ष नेता हाशेम सैफेद्दीन को निशाना बनाए जाने की खबर है। 

    Also Read : आरजी कर अस्पताल हत्या की शिकार महिला की प्रतिमा को लेकर विवाद

    Share With Your Friends If you Loved it!
    One thought on “ईरान: तेहरान की मस्जिद से सुप्रीम लीडर खामनेई का ऐतिहासिक संबोधन”
    1. Thank you for this well-written and informative post. The depth of your analysis is impressive, and your writing style is engaging. I learned a lot from this article and will definitely be referring back to it in the future. Keep up the great work!

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *