• Fri. Oct 18th, 2024

    प्रधानमंत्री मोदी अगले हफ्ते रूस की यात्रा पर जाएंगे

    Narendra Modi

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22-23 अक्टूबर को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस जाएंगे। इस बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन रूस के कजान शहर में किया जा रहा है। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ब्रिक्स देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कर सकते हैं। इससे पहले पीएम मोदी जुलाई में भी रूस गए थे, जब उन्होंने 8 जुलाई को राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था। उस वक्त दोनों नेताओं ने व्यापार और रक्षा समझौतों सहित द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की थी।

    Also Read : सलमान खान को मिली धमकी: ‘पांच करोड़ दो, वरना बाबा सिद्दीकी जैसा अंजाम भुगतो’

    रूस-यूक्रेन युद्ध पर चर्चा और सर्वोच्च सम्मान : प्रधानमंत्री मोदी की ऐतिहासिक रूस यात्रा

    अपनी इस यात्रा के दौरान मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सम्मानित किया गया। इसके अलावा, पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी बातचीत हुई। यह यात्रा विशेष थी क्योंकि फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के बाद यह पीएम मोदी की पहली रूस यात्रा थी। एक महीने बाद, उन्होंने यूक्रेन का दौरा किया था। पोलैंड की यात्रा समाप्त करने के बाद, पीएम मोदी 10 घंटे की ट्रेन यात्रा करके यूक्रेन पहुंचे थे, जहाँ उन्होंने राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की थी।

    Also Read : समीर वानखेड़े राजनीति में उतरे, शिवसेना शिंदे गुट में होंगे शामिल

    चीनी राष्ट्रपति भी लेंगे हिस्सा

    रूस के कजान में आयोजित इस सम्मेलन में पीएम मोदी के अलावा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी हिस्सा लेंगे। लगभग एक साल बाद पहली बार ऐसा होगा कि पीएम मोदी और जिनपिंग एक साथ एक मंच पर होंगे। इससे पहले दोनों नेताओं की मुलाकात अगस्त 2023 में दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान ही हुई थी। ब्रिक्स की इस बैठक में ईरान के राष्ट्रपति मसूद पजेश्कियान और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास भी होंगे। रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म कराने के लिए भारत की तरफ से दिए गए शांति सहयोग प्रस्ताव पर रूसी कूटनीतिक सूत्रों ने अमर उजाला से बातचीत में कहा कि रूस ऐसे सभी प्रयासों का सम्मान करता है। 

    Also Read : एनसीपी-एसपी के राज्य अध्यक्ष को मिल सकती है महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी

    Share With Your Friends If you Loved it!
    One thought on “प्रधानमंत्री मोदी अगले हफ्ते रूस की यात्रा पर जाएंगे”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *