• Tue. Oct 22nd, 2024

    चंद्रबाबू नायडू ने लाई नई पॉपुलेशन पॉलिसी, दो से ज्यादा बच्चे वाले ही लड़ सकेंगे स्थानीय निकाय चुनाव

    N. Chandrababu Naidu

    आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने उम्रदराज होती आबादी पर चिंता व्यक्त की है. उन्होंने इस बढ़ती समस्या का हवाला देते हुए दक्षिणी राज्यों के परिवारों से अधिक बच्चे पैदा करने की अपील की. नायडू ने देश के जनसांख्यिकीय लाभ को बनाए रखने के लिए क्षेत्र में युवा आबादी बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया.

    Also Read: Diwali 2024 Calendar and Festivities

    अपने संबोधन के दौरान, मुख्यमंत्री ने बड़े परिवारों को प्रोत्साहित करने वाले कानून को पेश करने की योजना का खुलासा किया. नायडू ने घोषणा की, “सरकार केवल दो से अधिक बच्चों वाले लोगों को स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने के लिए पात्र बनाने के लिए कानून लाने की योजना बना रही है.” 

    Also Read: Heavy Rains Cause Waterlogging and Traffic Jams in Bengaluru, Schools Declared Closed

    इस कदम का उद्देश्य परिवारों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करना और आने वाले वर्षों में एक युवा, अधिक जीवंत आबादी सुनिश्चित करना है. नायडू ने आंध्र प्रदेश सहित दक्षिण भारत में बढ़ती उम्रदराज आबादी के उभरते मुद्दे पर प्रकाश डाला.

    Also Read: Khalistani Terrorist Pannun Issues Warning to Air India Passengers: ‘Avoid Flying from November 19’

    दक्षिण भारत में घटती प्रजनन दर और उम्रदराज आबादी पर CM नायडू की चिंता

    उन्होंने कहा, “हालांकि हमारे पास 2047 तक जनसांख्यिकीय लाभ है, लेकिन दक्षिण भारत में उम्र बढ़ने की समस्या के संकेत दिखाई देने लगे हैं. जापान, चीन और कुछ यूरोपीय देशों जैसे कई देश इस मुद्दे से जूझ रहे हैं, जहां आबादी का एक बड़ा हिस्सा बुजुर्ग है.” उन्होंने कहा कि बेहतर अवसरों की तलाश में युवा लोगों के देश के दूसरे हिस्सों या विदेश में पलायन के कारण दक्षिणी राज्यों में यह चुनौती और भी बदतर हो गई है.

    Also Read: Andhra Pradesh: 28-yr-old man sets minor girl on fire in Kadapa for rejecting his advances

    CM नायडू ने कहा, “आंध्र प्रदेश और देश भर के कई गांवों में केवल बुजुर्ग लोग ही बचे हैं. युवा पीढ़ी शहरों में चली गई है.” नायडू ने आगे कहा कि दक्षिणी राज्यों में प्रजनन दर पहले ही 1.6 तक गिर गई है, जो राष्ट्रीय औसत 2.1 से काफी कम है. उन्होंने चेताते हुए कहा, “अगर प्रजनन दर में गिरावट जारी रही, तो हम 2047 तक गंभीर वृद्धावस्था समस्या का सामना करेंगे, जो वांछनीय नहीं है.”

    Share With Your Friends If you Loved it!

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *