• Fri. Oct 25th, 2024

    1 नवंबर से बदलेंगे नियम, Jio, Airtel, Vi और BSNL यूजर्स रखें ध्यान

    1 November rule change

    TRAI ने हाल ही में टेलीकॉम नियमों में बदलाव किया है। ये नियम मुख्य रूप से फर्जी और स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए लाए गए हैं। नए नियम 1 नवंबर से पूरे देश में लागू होंगे। अगर आप जियो, एयरटेल, वीआई या BSNL के ग्राहक हैं, तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है।

    Also read: हार्लेक्विन बेबी: बरेली में जन्मे विचित्र शिशु की अगले दिन मौत; डेढ़ साल में ऐसे तीन मामले

    ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे मैसेज ट्रेसबिलिटी लागू करें। इसके लिए 1 नवंबर की तारीख तय की गई है। अब उम्मीद है कि एक सप्ताह बाद टेलीकॉम के नए नियम लागू हो जाएंगे।

    क्या है मैसेज ट्रेसबिलिटी

    Also read: जम्मू-कश्मीर में 5 दिनों के भीतर आतंकियों द्वारा प्रवासी मजदूर पर दूसरा हमला

    अगर आपको नहीं मालूम कि मैसेज ट्रेसबिलिटी क्या  है तो बता दें कि यह एक ऐसा सिस्टम है जिसमें मोबाइल फोन में आने वाली सभी फर्जी कॉल्स और मैसेज को रोकने का काम किया जाएगा। 1 नवंबर 2024 से आपके फोन पर आने वाले फर्जी और स्पैम कॉल्स पर निगरानी बढ़ जाएगी। ट्राई के इस नए नियम से फर्जी कॉल्स को समझना और उसे ट्रैक करना आसान हो जाएगा। 

    Also read: एनआईए: लॉरेंस के भाई अनमोल बिश्नोई पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित

    आपको बता दे कि ट्राई ने सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को अगस्त के महीने में निर्देश दिए थे। ट्राई ने कहा था कि वह बैंक, ईकॉमर्स के साथ-साथ वित्तीय संस्थान से आने वाले सभी ऐसे मैसेज को ब्लॉक किया जाए जो कि टेलिमार्केटिंग या फिर किसी भी तरह के प्रमोशन्स से जुड़े हैं। TRAI ने अपने निर्देश में कहा कि टेलिमार्केटिंग मैसेज और कॉल का एक फिक्स फॉर्मेट होना चाहिए जिससे यूजर्स उससे जुड़ी कॉल्स की पहचान कर सके।

    Share With Your Friends If you Loved it!

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *