• Tue. Sep 17th, 2024

    धरती पर सबसे पहला फल कौन सा था? जानिए!

    banana

    फल सेहत के लिए लाभकारी होते हैं, इसलिए लोग इन्हें खूब खाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया में सबसे पहला फल कौन सा था और कौन सा फल सबसे पहले उगाया गया था? जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

    Also read: Man advises fan who spent ₹41,000 on Diljit Dosanjh tickets to be smarter with money

    First Fruit in World: फलों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, और इसलिए इन्हें खाने की सलाह दी जाती है। विटामिन्स, मिनरल्स, और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर ये फल आपकी सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं। मौसमी से लेकर साल भर मिलने वाले फलों का लोग आनंद लेते हैं, जो स्वादिष्ट और सेहतमंद होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया में सबसे पहला फल कौन सा था? आइए जानें, वह कौन सा फल है जिसे मानव ने सबसे पहले खाया।

    Also read: The Supreme Court : has halted defamation proceedings against Shashi Tharoor

    धरती पर कौन सा फल सबसे पहला आया था

    धरती पर सबसे पहले आने वाले फलों में दो प्रमुख नाम हैं: केला और अंजीर। इनमें से कौन सा फल पहले आया, इसे लेकर लोगों में असमंजस है। अंजीर के बारे में कहा जाता है कि इसे घरेलू तौर पर सबसे पहले उगाया गया था। प्राचीन ग्रीस में अंजीर की खेती का उल्लेख “द लगून: हाउ एरिस्टोटल डिस्कवर्ड साइंस” किताब में मिलता है। इसके अलावा, “अर्ली डोमेस्टिकेटेड फिग इन जॉर्डन वैली” रिसर्च में जॉर्डन वैली में स्थित एक गांव में अंजीर के जीवाश्म भी पाए गए हैं।

    Also read: रूस-यूक्रेन और इस्राइल-हमास संघर्ष पर ट्रंप-हैरिस के बीच जोरदार बहस

    वहीं, केला को धरती पर सबसे पहला फल माना जाता है, जिसकी उत्पत्ति एशिया के मलायसिया के जंगलों में हुई थी। हालांकि, इस बात की अभी तक कोई ठोस पुष्टि नहीं की जा सकी है और इसका कोई सटीक प्रमाण भी नहीं मिला है।

    Share With Your Friends If you Loved it!