• Fri. Sep 20th, 2024

    मुंबई को मिलेगी ट्रैफिक से आजादी! BMC ने तैयार की ‘नई प्लानिंग’, गाड़ी पार्किंग के लिए दी जाएगी जगह

    मुंबई : पार्किंग की समस्या से जूझ रहे मुंबईकरों को राहत देने के लिए बीएमसी ने पहल की है। जिन सोसायटियों के पास पार्किंग की सुविधा नहीं है, ऐसे लोगों की लिस्ट बीएमसी ने फॉर्म भर कर मांगी है। पार्किंग की समस्या हल करने के लिए बीएमसी सर्वे कर रही है, उसी के तहत बीएमसी ने सोसायटियों से आवश्यकता के अनुसार जानकारी देने को कहा है। इस पहल से बीएमसी सोसायटी के नजदीक पार्किंग की उपलब्ध करा सकेगी।

    बीएमसी के इस कदम से मुंबई में पार्किंग की समस्या काफी हद तक हल होने की उम्मीद बढ़ी है। कई बार रोड पर गाड़ी पार्क करने की वजह से लोगों को भारी जुर्माना भरना पड़ता है। साथ ही शरारती तत्व गाड़ियों को नुकसान भी पहुंचा देते हैं। पार्किंग सुविधा उपलब्ध होने पर लोगों को जुर्माना नहीं भरना पड़ेगा। साथ ही गाड़ी भी सुरक्षित रहेगी।

    पार्किंग के लिए उपलब्ध कराई जाएगी जगह
    बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि बीएमसी जो पार्किंग बनाएगी, उसका शुल्क सोसायटियों से एक साल पहले अडवांस ले लिया जाएगा। पार्किंग सुविधा सोसायटी से 500 मीटर की दूरी पर उपलब्ध कराई जाएगी। अधिकारी ने बताया कि मुंबई में पार्किंग की कितनी आवश्यकता है, इसके लिए सर्वे किया जा रहा है।

    सोसायटी फॉर्म भर कर बताएगी कि उन्हें कितनी गाड़ियों की पार्किंग की आवश्यकता है, उसी हिसाब से आगे की रणनीति बनाई जाएगी। सोसायटियों में पार्किंग की सुविधा न होने पर कई बार लोग गाड़ियों को रोड की साइड में लगा देते हैं, जिससे यातायात प्रभावित होता है।

    Share With Your Friends If you Loved it!