एजुकेशनटेक्नॉलॉजीबिजनेस

डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में देश का सबसे विश्वसनीय सर्टिफिकेशन कोर्स

Digital Marketing course

डिजिटल मार्केटिंग अब समय की जरूरत बन चूका है। वर्तमान में, इंटरनेट के माध्यम से व्यवसाय करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। यहां तक ​​कि पारंपरिक व्यवसाय अब ऑनलाइन मार्केटिंग का उपयोग करने के लिए तैयार होने की कोशिश कर रहे हैं। जहां बड़ी संख्या में डिजिटल मार्केटिंग कंपनियां अपने नेटवर्क का विस्तार करने में लगी हुई हैं, वही इस क्षेत्र में जॉब्स के साथ साथ खुद व्यवसाय शुरू करने में भी बड़ी मदत हो रही है। डिजिटल मार्केटिंग बहुत कठिन विषय नहीं है। इसी वजह से अब छोटे एवं मध्यम व्यवसाय चलानेवाले व्यापारी भी खुद डिजिटल मार्केटिंग सिख रहे है. डिजिटल मार्केटिंग यह एक ऐसी कला है जिसे सीखने और कोशिश करने में बहुत मज़ा आता है। बड़ी संख्या में लोग जो डिजिटल मार्केटिंग सीखना पसंद करते हैं, उन्हें देखते हुए बाजार में कई कोर्सेस हैं जो डिजिटल मार्केटिंग सिखाते हैं। हालांकि, बहुत कम पाठ्यक्रम हैं जो वास्तव में डिजिटल मार्केटिंग के सारे मनको पर खरा उतरते है । अपने आप को इस क्षेत्र में कैसे प्रमाणित किया जाए, इसे लेकर लोगों में बहुत भ्रम है। यदि आप आज डिजिटल मार्केटिंग में प्रवीण बनना चाहते हैं, तो आपको अच्छा शिक्षण और उचित प्रमाणीकरण की आवश्यकता है।

ICTRD सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट

ICTRD Certified Digital Marketing Expert Certification

भारतीय तकनिकी अनुसन्धान एवं विकास परिषद् (ICTRD) ने डिजिटल मार्केटिंग में एक विशेष मास्टर्स प्रोग्राम शुरू किया है। वास्तव में, इस कोर्स को ictrd द्वारा बहुत समय पहले शुरू किया गया था, लेकिन इससे पहले इसकी परीक्षा केवल अधिकृत परीक्षा केंद्र से ही हुआ करती थी। हालाँकि, पाठ्यक्रम अब पूरी तरह से ऑनलाइन है और परीक्षा अपने घर पर ही दे सकते है। यही नहीं परीक्षा समय भी अपने सुविधानुसार चुना जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि परीक्षा उत्तीर्ण करने के तुरंत बाद प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है, इसके अलावा, आप डाक द्वारा ओरिजिनल सर्टिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं। 3900 रुपये के परीक्षा मूल्य वाला यह पाठ्यक्रम मार्च 2020 के बाद केवल 1250 रुपये की रियायती दर पर जनता को उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा, ऑनलाइन प्रशिक्षण बिना किसी अतिरिक्त मूल्य उपलब्ध किया गया है। इसमें डिजिटल मार्केटिंग और आसानी से पढ़े जाने वाले नोट्स और वीडियो ट्यूटोरियल भी शामिल हैं।

कैसे रजिस्टर करे

रजिस्टर करना बहोत आसान है.

  • https://ictrd.org/digital_marketing/ पर लॉग ऑन करें
  • अपना विवरण भरें और १२५० रुपये की फीस का भुगतान करें। आप इसका भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और लोकप्रिय वॉलेट का उपयोग करके भी कर सकते हैं।
  • पंजीकरण के बाद आप अपना डैशबोर्ड लिंक एवं पासवर्ड तुरंत अपने ईमेल द्वारा प्राप्त करेंगे।
  • उसी डैशबोर्ड की मदत से अपनी सुविधा के अनुसार विषयों का अध्ययन करें और परीक्षा दे। यदि आपको आवश्यकता है, तो कोईभी अतिरिक्त मूल्य लिए बिना परीक्षा की तैयारी एवं सहायता के लिए एक सहायता अधिकारी आपको सौंपा जा सकता है।
  • परीक्षा में सफल होने के बाद अपना सर्टिफिकेट, मार्कशीट और बज उसी डैशबोर्ड में दिखने लग जाएंगे। अगले 15 दिनों में बहुत प्रतिष्ठित विशेष पैकिंग में अपने डाक पते पर मूल सर्टिफिकेशन भी मिल जाएगा।

इस तरह डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में मूल सर्टिफिकेशन देने वाली ये, आय.आय.एम् के बाद देश की एकमेव आधिकारिक परीक्षा है. इतना सब केवल रुपये १२५० की परीक्षा मूल्य में मिल रहा है जो की सिर्फ कुछ दिन ही मिल पायेगा। इस अवसर का लाभ उठाये और डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र के इस अग्रगण्य सर्टिफिकेशन द्वारा स्वयं को प्रमाणित कर ले.

Share With Your Friends If you Loved it!
  •  
  •  
  •  
  •