• July 4, 2024

विदेशी बैंकों ने गुरुवार को लगभग 1 बिलियन डॉलर के भारतीय बांड खरीदे: रिपोर्ट

विदेशी बैंकों

विदेशी बैंकों ने गुरुवार को 80.38 अरब रुपये (962.2 मिलियन डॉलर) मूल्य के भारतीय सरकारी बांड खरीदे, जो 1 फरवरी के बाद से सबसे बड़ी एकल-सत्र खरीद है, क्लियरिंग कॉर्प ऑफ इंडिया के आंकड़ों के अनुसार।

Also Read:- यूपी: स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 24 जून तक बढ़ाई गईं

इन बैंकों ने उम्मीद से कम अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के बाद खरीदारी बढ़ा दी, जिससे ब्याज दरों में कटौती की संभावनाएँ बढ़ गईं। इसके अलावा, भारत का जेपीमॉर्गन के उभरते बाजार ऋण सूचकांक में शामिल होना भी एक कारण है, व्यापारियों ने बताया।

उन्होंने गोपनीयता की शर्त पर यह जानकारी दी क्योंकि उन्हें मीडिया से बात करने की अनुमति नहीं है। रॉयटर्स यह पता नहीं लगा सका कि गुरुवार को किन बैंकों ने बांड खरीदे। व्यापारियों ने बताया कि अधिकांश खरीदारी 10 साल और उससे अधिक की परिपक्वता वाले बांडों में हुई, जिसमें 10 साल का बेंचमार्क 7.10% 2034 और तरल 7.23% 2039 बांड शामिल हैं।

Also Read:- हमास प्रवक्ता: 120 इजराइली बंधक, युद्धविराम और सेना की वापसी पर ही डील संभव

यह खरीदारी गतिविधि हाल ही में विदेशी निवेशकों द्वारा दीर्घकालिक सरकारी बांडों की बढ़ती खरीद के बाद हुई है। ब्रोकरेज डीबीएस का मानना है कि फेडरल रिजर्व 2024 में दरों में 50 आधार अंकों की कटौती करेगा, और वायदा बाजार भी दिसंबर अंत से पहले 50 आधार अंकों की कटौती को मूल्यांकित कर रहा है।

बॉन्ड शामिल होने के बाद निवेशक लगभग $20 बिलियन-$25 बिलियन के निष्क्रिय प्रवाह की उम्मीद कर रहे हैं। बैंक ऑफ अमेरिका के एशिया एफएक्स और दर रणनीति के सह-प्रमुख आदर्श सिन्हा ने कहा कि भारत अधिकांश अन्य उभरते बाजारों की तुलना में बेहतर दांव की तरह दिखता है, क्योंकि संघीय सरकार का घटता हुआ राजकोषीय घाटा सकारात्मक माना जा रहा है।

Also Read:- इटली में भी खालिस्तानी पन्नू वाला मुद्दा उठाने के मूड में अमेरिका

Share With Your Friends If you Loved it!