• Sat. Oct 5th, 2024

    यूक्रेन की अपील : कुछ देर में मोदी-पुतिन की बातचीत

    रूस-यूक्रेन विवाद गुरुवार को जंग में तब्दील हो गया। रूसी फौज ने सुबह साढ़े आठ बजे यूक्रेन की राजधानी कीव समेत 12 जगहों पर मिसाइल हमले किए। यूक्रेन के 54 सैनिक और 10 सिविलियन मारे गए। यूक्रेन ने 50 रूसी सैनिकों को मार गिराने का दावा किया। जंग यूक्रेन के चेर्नोबिल एटमी ठिकाने तक पहुंच गई है। दिल्ली में यूक्रेनी एम्बेसेडर ने भारत से मदद की गुहार लगाई। कुछ देर में नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से फोन पर बातचीत करेंगे।

    इसके पहले, नई दिल्ली में यूक्रेन एम्बेसडर मीडिया के सामने आए थे और PM नरेंद्र मोदी से मदद की गुहार लगाई थी कि वे वर्ल्ड लीडर हैं और अपने रसूख का इस्तेमाल करते हुए रूस के राष्ट्रपति से बातचीत करें। इधर, अमेरिका और यूरोपीय यूनियन (EU) भी सैन्य और आर्थिक हमले की तैयारी में जुट गए हैं। EU प्रेसिडेंट उर्सला वान डेर लिन ने कहा- रूस की इकोनॉमी को तबाह कर दिया जाएगा।

    हमला कहां और कैसा

    कहा- हम पर तीन तरफ से…रूस, बेलारूस और क्रीमिया बॉर्डर की ओर से हमला हुआ है। लुहांस्क, खार्किव, चेरनीव, सुमी और जेटोमिर प्रांतों में हमले जारी हैं। रूस की ग्राउंड फोर्सेज यूक्रेन में घुस गईं और वहां कई गांवों पर कब्जा कर लिया। रूस के कमांडो पैराट्रूपर्स यूक्रेन के मिलिट्री इंस्टॉलेशन्स के करीब उतरकर इनको अपने कब्जे में ले रहे हैं। का

    दावा है कि उसने रूस के 50 सैनिक मार गिराए हैं। इसके 6 फाइटर जेट्स और 4 टैंक्स तबाह

    कर दिए हैं।

    यूक्रेन कीअपील :

     यूक्रेन के दिल्ली में एम्बेसेडर ने भारत के PM नरेंद्र मोदी से इस मामले में दखल देने अपील की है

    एम्बेसेडर ने कहा- भारत ने हमेशा सही बात का पक्ष लिया है। हम उम्मीद करते हैं

    कि प्राइम मिनिस्टर मोदी इस मामले को सुलझाने और हमारे लोगों की जान बचाने में मदद करेंगे। भारत और

    यूक्रेन के बीच पुराने रिश्ते हैं। प्रधानमंत्री मोदी का दुनिया में रसूख है। उन्हें पुतिन से बातचीत करनी

    चाहिए।

    Share With Your Friends If you Loved it!