• Thu. Sep 19th, 2024

    यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की तरफ से फ्लाइट्स नहीं मिलने को लेकर की जा रही शिकायत के बाद भारत सरकार एक्टिव हो गई है। सरकार ने कोरोना वायरस के कारण ​​​​​एयर बबल एग्रीमेंट के तहत ​​यूक्रेन आने-जाने के लिए सीमित फ्लाइट्स संचालित करने का प्रतिबंध हटा लिया है। इंडियन एविएशन मिनिस्ट्री (MOCA) ने आज इसकी घोषणा कर दी और कहा कि अब यूक्रेन के लिए एयरलाइंस कितनी भी फ्लाइट्स संचालित कर सकती हैं। साथ ही स्पेशल चार्टर्ड फ्लाइट्स भी ऑपरेट की जा सकती हैं।

    एयर इंडिया ने की स्पेशल फ्लाइट्स चलाने की घोषणा
    MOCA ने फ्लाइट्स की संख्या पर लगे कैप को हटाने के साथ ही भारतीय एयरलाइन कंपनियों से तत्काल यूक्रेन के लिए फ्लाइट्स बढ़ाने का आदेश दिया था। मंत्रालय के इस डिसीजन के बाद एअर इंडिया ने यूक्रेन के लिए स्पेशल फ्लाइट्स चलाने की घोषणा की है।

    छात्रों ने कहा- तीन गुना किराया देकर भी नहीं मिल रही फ्लाइट
    रूस-यूक्रेन के बीच गहराती युद्ध की आशंकाओं के चलते वहां पढ़ रहे करीब 20 हजार भारतीय छात्र संकट में फंसे हुए हैं और मदद की गुहार लगा रहे हैं। दैनिक भास्कर ने 5 हजार किलोमीटर दूर यूक्रेन में फंसे बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के छात्रों से मंगलवार और बुधवार को बात कर वहां के ताजा हालात जाने थे। छात्रों ने कहा था कि फ्लाइट्स के किराये तीन गुना तक महंगा हो गए हैं और बेहद कम फ्लाइट्स होने के कारण इतना ज्यादा किराया देने पर भी फ्लाइट्स नहीं मिल रही हैं।

    सरकार ने कहा था कि हम एक्स्ट्रा फ्लाइट्स का अरेंजमेंट कर रहे हैं
    छात्रों की गुहार सुनते हुए केंद्र सरकार ने बुधवार को ही भारतीय विदेश मंत्रालय के साथ ही यूक्रेन में मौजूद भारतीय दूतावास में भी स्पेशल कंट्रोल रूम बना दिए थे, जो यूक्रेन में मौजूद भारतीय नागरिकों की समस्या सुलझाने में मदद करेंगे

    Share With Your Friends If you Loved it!