• Thu. Sep 19th, 2024

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को दिल्ली में ब्रिटिश सरकार से सम्मान मिलेगा

    former PM Manmohan Singh conferred Lifetime Achievement Honor in UK

    भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक लॉर्ड करन बिलिमोरिया को 25 जनवरी को एक समारोह में ‘लिविंग लीजेंड ऑनर’ से सम्मानित किया गया। उन्हें एनआईएसएयू यूके संस्था के संरक्षक के रूप में जाना जाता है, और कहा कि सम्मानित होने वाले जीवित पुल हैं जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों को जोड़ते हैं।

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री और अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह (90) को आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्र में उनके विशिष्ट योगदान के लिए लंदन में “लाइफटाइम अचीवमेंट ऑनर’ से सम्मानित किया गया है। उनको यह सम्मान कुछ दिन बाद दिल्ली में ‘नेशनल इंडियन स्टूडेंट्स एंड एलुमनी यूनियन यूनाइटेड किंगडम’ ( एनआईएसएयू यूके) की ओर से दिया जाएगा। हाल ही इसकी घोषणा की गई थी।

    ब्रिटेन में पढ़ाई कर ऊंचाइयों पर पहुंचने वाले भारतीयों के लिए सम्मान

    कई प्रसिद्ध भारतीय लोगों ने ब्रिटेन में अध्ययन करने के बाद बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने बहुत साहस और दृढ़ संकल्प दिखाया है, और हमें उन पर गर्व है!

    यूके के डिपार्टमेंट फॉर इंटरनेशनल ट्रेड (डीआईटी) और ‘ब्रिटिश काउंसिल इन इंडिया’ के सहयोग से निसाउ-यूके द्वारा भारत छात्रवृत्ति उन भारतीय छात्रों को पुरस्कार देती है जिन्होंने यूके के विश्वविद्यालयों में आजीवन शिक्षा हासिल की है।

    former PM Manmohan Singh
    Former PM Manmohan Singh conferred Lifetime Achievement Honor in UK

    मनमोहन सिंह का कहना है कि यह प्रोजेक्ट करने लायक है क्योंकि इससे दोनों देशों को मदद मिलेगी

    विभिन्न क्षेत्रों में अद्भुत कार्य करने वाले लोगों को ‘इंडिया-यूके अचीवर्स’ सम्मान दिया जा रहा है और एक व्यक्ति को ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट सम्मान’ दिया गया है – यह डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के महत्वपूर्ण कार्य के लिए मान्यता है . डॉ. राधाकृष्णन ने अपने संदेश में कहा कि वह इस सम्मान के लिए आभारी हैं, क्योंकि यह युवाओं द्वारा दिया जाता है जो भारत और ब्रिटेन के संबंधों का भविष्य होगा।

    महात्मा गांधी, नेहरू, अम्बेडकर और सरदार पटेल सभी ने ब्रिटेन में शिक्षा प्राप्त की थी

    सिंह ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच मजबूत शैक्षणिक साझेदारी है। महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, डॉ. भीमराव अम्बेडकर और सरदार पटेल सहित कई भारतीय नेताओं ने ब्रिटेन में अध्ययन किया और महान नेता बने। अब, कई भारतीय छात्रों के पास यूके में अध्ययन करने का अवसर है।

    भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक लॉर्ड करन बिलिमोरिया को 25 जनवरी को एक समारोह में “लिविंग लीजेंड ऑनर” से सम्मानित किया गया। बिलिमोरिया, संरक्षक, निसाउ यूके ने कहा कि जो सम्मानित हुए हैं वे जीवित सेतु हैं और उनकी उपलब्धियों ने ब्रिटेन और भारत में लोगों को प्रेरित किया है। ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी के सांसद वीरेंद्र शर्मा को भी “लिविंग लीजेंड ऑनर” से सम्मानित किया गया।

    Share With Your Friends If you Loved it!