• Fri. Sep 20th, 2024

    गूगल क्रोम को लेकर भारत सरकार की ने एक चेतावनी जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक क्रोम में कई खामियां बताई गई हैं, जो एक हैकर और साइबर अटैक को आसानी से किसी सिस्टम को हैक करने का मौका दे सकती है। ये चेतावनी भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने क्रोम का इस्तेमाल करने वालों को दी है।

    CERT-In एक सरकारी एजेंसी है जो साइबर सिक्योरिटी के खतरों पर नजर रखती है। एनालिटिक्स फर्म स्टेट काउंटर की एक रिपोर्ट से पता चला है कि क्रोम की ग्लोबल लेवल पर सबसे ज्यादा बाजार पर हिस्सेदारी है। यह वेब इस्तेमाल का 63 प्रतिशत हिस्सा है।

    गूगल क्रोम के पुराने वर्जन में आई दिक्कत
    रिपोर्ट में दावा है कि गूगल क्रोम में सिक्योर ब्राउजिंग, रीडर मोड, वेब सर्च, थंबनेल टैब स्ट्रिप, स्क्रीन कैप्चर, विंडो डायलॉग, पेमेंट्स, एक्सटेंशन, फुल स्क्रीन मोड, स्क्रॉल, एक्सटेंशन जैसे फीचर पर क्रोम में खामियां दिख रही हैं। हालांकि एजेंसी का कहना है कि यह कमी गूगल क्रोम के 98.0.4758.80 वर्जन के पहले वाले क्रोम पर देखी जा रही है।

    गूगल क्रोम ने जारी किया नया अपडेट
    गूगल ने हाल ही में एक अपडेट जारी किया है और चेतावनी उन यूजर्स के लिए है जो अभी भी 98.0.4758.80 से पहले क्रोम वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं।नया क्रोम 98.0.4758.80/81/82 अपडेट हाल ही में विंडोज के लिए और 98.0.4758.80 वर्जन मैक (Mac) और लिनक्स (Linux) यूजर्स के लिए जारी किया गया था। जिसे सेफ बताया जा रहा है।

    पुराने वर्जन को जल्द करें अपडेट
    इस तरह यदि आप क्रोम के पुराने वर्जन की बजाय नया वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो नया अपडेट 27 सिक्योरिटी इश्यू को ठीक कर देता है, इसमें ऊपर बताई गई सारी खामियां भी शामिल हैं।

    Share With Your Friends If you Loved it!